“दो बहनों ने एक साथ किया UPSC क्रैक, उनकी कहानी आपको हैरान कर देगी!”

भारतीय IAS अधिकारी बनने के लिए एक बहुत कठिन परीक्षा है UPSC परीक्षा। परीक्षा पास करने के लिए कोई व्यक्ति धार्मिक रूप से कई घंटे पढ़ाई करता है। हर साल हजारों उम्मीदवार IAS, IFS और IPS बनने के लिए परीक्षा देने का इच्छुक होते हैं। इस महसूसी परीक्षा में से कुछ ही उनमें सफल होते हैं, जो प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार से मिलकर बनती है। आज हम उन दो बहनों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने साथ में UPSC को क्रैक किया।

सिमरन और श्रिष्टि दिल्ली की दो बहनें हैं, भारतीय मास्टरमाइंड्स के अनुसार। उन्होंने दोनों ने 2020 में UPSC सिविल सेवा परीक्षा को पास किया। सिमरन बड़ी बहन है और उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में AIR 474 प्राप्त किया, जबकि छोटी बहन, श्रिष्टि ने अपने पहले प्रयास में AIR के साथ IAS परीक्षा को क्रैक किया।

दोनों बहनों के पास अर्थशास्त्र और इंजीनियरिंग की डिग्री है। लेकिन अपने पिता नीरज कुमार के सपनों को पूरा करने के लिए, उन्होंने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी करने का निर्णय लिया।

लेकिन बड़ी आवास नहीं होने के कारण, उन दोनों बहनों ने UPSC परीक्षा की तैयारी के लिए एक साथ पढ़ाई करने का निर्णय लिया था। रिपोर्ट्स के अनुसार, उन दोनों बहनों ने अपने घर छोटे होने के कारण निकटस्थ पुस्तकालय में पढ़ाई की। उनके पिता कामकाज में काम करते हैं जबकि उनकी मां सुमन एक गृहणी है।

सिमरन का सपना है कि वह संयुक्त राष्ट्र (UN) में देश का प्रतिष्ठान बढ़ाना है। वहीं, श्रिष्टि ने दिल्ली के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में अर्थशास्त्र (Economics Honours) में प्रवेश लिया। और अंतिम वर्ष में, उसने अंत में UPSC की तैयारी करने का निर्णय लिया।

1 thought on ““दो बहनों ने एक साथ किया UPSC क्रैक, उनकी कहानी आपको हैरान कर देगी!””

Leave a Comment